Abua Awas Yojana List 2024 Jharkhand Check Online

Abua Awas Yojana List 2024 Jharkhand Check Online: झारखंड सरकार द्वारा गरीब एवं बेघर नागरिकों के लिए या जो कच्चे मकान में रह रहे हैं और उनके पास अपना पक्का मकान नहीं है, उनके लिए अबुआ आवास योजना(Abua Awas Yojana 2024) की शुरूआत की गई है. इस अबुआ आवास योजना के तहत इन सभी जरुरतमंद परिवारों को तीन कमरों का पक्का मकान दिया जाएगा. बता दें कि अबुआ आवास योजना का उद्देश्य उन लोगों को भी पक्का मकान उपलब्ध कराना है

जो प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना(PMGAY) के लाभ से वंचित रहे हैं. झारखंड के मुख्यमंत्री ने अबुआ आवास योजना की शुरुआत इसलिए की ताकि उनके राज्य का प्रत्येक नागरिक बिना किसी परेशानी के पक्का मकान प्राप्त कर अपने जीवन को अच्छे से व्यतीत कर सकें. ऐसे में अगर आप भी झारखंड के निवासी हैं और आप Abua Awas Yojana 2024 का लाभ उठाना चाहते हैं तो यहां हम आपको इस योजना से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी बताने जा रहे हैं इसलिए इस आर्टिकल को विस्तार से अंत तक जरूर पढ़ें.

Abua Awas Yojana List 2024 Jharkhand Check Online

झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन द्वारा 77वें स्वतंत्रता दिवस अर्थात 15 अगस्त 2023 को अबुआ आवास योजना की शुरुआत का ऐलान किया गया है. अबुआ आवास योजना के माध्यम से झारखंड राज्य के बेघर परिवार, कच्चे मकान में रहने वाले परिवारों को तीन कमरों वाला पक्का मकान मुहैया कराया जाएगा. इस योजना के तहत उन्हें भी पक्के मकान का सुख मिलेगा जो प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत योजना का लाभ नहीं उठा सके. बता दें कि अबुआ आवास योजना के तहत सभी आय, जाति, वर्ग के लोगों को बिना किसी भेदभाव के पक्का मकान उपलब्ध कराया जाएगा. ऐसे में इस योजना का लाभ उठाकर झारखंड के निवासी बिना किसी आर्थिक तंगी का सामना किया बिना पक्का मकान पानी में सक्षम रहेंगे.

Abua Awas Yojana का उद्देश्य:

झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने साल 2023 में अबुआ आवास योजना(Abua Awas Yojana) की शुरुआत राज्य के गरीब परिवारों को पक्का मकान उपलब्ध कराने के उद्देश्य से की है. हाल ही में 9 फरवरी 2024 को अबुआ आवास योजना के तहत बइश्तपउर गोपाल मैदान में आयोजित कार्यक्रम में झारखंड के नवनिर्वाचित मुख्यमंत्री चंपई सोरेन ने बताया कि अबुआ आवास योजना के तहत 25,000 गरीब नागरिकों के बैंक अकाउंट में डीबीटी के माध्यम से योजना की राशि ट्रांसफर की जाएगी. उन्होंने यह भी बताया कि योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को  पांच किस्त में ₹2,00,000 की आर्थिक सहायता दी जाएगी. इसके अलावा राज्य के ग्रामीण विकास विभाग के सचिव चंद्रशेखर ने बताया कि ग्रामीण विकास विभाग अबुआ आवास योजना से जुड़ी गतिविधियों में लगातार तेजी ला रहा है. उन्होंने यह भी बताया कि अब तक अबुआ आवास योजना के तहत अपना पक्का मकान पाने के लिए 31 लाख से अधिक लोग आवेदन कर चुके हैं.

अबुआ आवास योजना झारखंड क्या हैं

अबुआ आवास योजना झारखंड इस योजना की शुरुआत 15 अगस्त 2023 को झारखंड सरकार द्वारा शुरू की गई है झारखंड अबुआ आवास योजना 2024 इस योजना के तहत मध्यम वर्ग के लोगों को पक्का मकान उपलब्ध करवाया जायगा | इस abua Awas Yojana के अंतर्गत 31 मार्च 2026 तक गरीब परिवारों को पक्का मकान उपलब्ध करवाया जाना हैं

Abua Awas Yojana के लिए पात्रता:

1. अगर आप झारखंड राज्य के मूल निवासी हैं, तभी आप इस योजना के लिए पात्र होंगे.
2. इस योजना का लाभ केवल उन्हीं जरूरतमंद परिवारों को मिलेगा जिनके पास रहने के लिए अपना मकान नहीं है.
3. Abua Awas Yojana 2024 इस योजना का लाभ के लिए वही पात्र होंगे जिन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ नहीं लिया है. अर्थात अगर आप पीएम आवास योजना का लाभ ले चुके हैं तो आप अबुआ आवास योजना(Abua Awas Yojana) का लाभ के लिए पात्र नहीं होंगे.

अबुआ आवास योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज


अगर आप अबुआ आवास योजना के लिए पूर्ण रूप से पात्र हैं और इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपके पास नीचे दिए गए सभी दस्तावेज अवश्य होने चाहिए:

  • 1. आधार कार्ड
  • 2. पासपोर्ट साइज
  • 3. मोबाइल नंबर
  • 4. बैंक खाता
  • 5. राशन कार्ड
  • 6. आय प्रमाण पत्र
  • 7. निवास प्रमाण पत्र

Abua Awas Yojana के लिए आवेदन कैसे करें?

अगर आप अबुआ आवास योजना का लाभ प्राप्त कर अपना पक्का मकान बनाना चाहते हैं, आई तो लिए आपको यहां बताते हैं कि आप इस योजना के लिए आवेदन कैसे कर सकते हैं:

1. अबुआ आवास योजना के लिए आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले अबुआ आवास योजना का फाॅर्म डाउनलोड करना होगा.
2. आवेदन फॉर्म डाउनलोड करने के बाद फार्म में मांगी गई जानकारी को सही-सही भरना होगा.
3. फॉर्म भरने के बाद आपको झारखंड सरकार द्वारा चलाए जा रहे ‘आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वारा’ के नजदीकी कार्यक्रम पर जाकर जमा करना होगा.
4. इसके बाद आपका फॉर्म नजदीकी ब्लॉक द्वारा ऑनलाइन सबमिट किया जाएगा.
5. इसके होने के बाद आपको कुछ ही घंटे में आपके मोबाइल पर एसएमएस के माध्यम से पता लग जाएगा कि आपका आवेदन सक्सेसफुल हो चुका है.