Budget 2024 Highlights : जानिए महिलाओं और मध्यम वर्ग के परिवारों के लिए नए बजट में क्या खास है

Budget 2024 Highlights : जानिए महिलाओं और मध्यम वर्ग के परिवारों के लिए नए बजट में क्या खास है

Budget 2024 Highlights : हमारे देश की वित्तीय मंत्री निर्मला सीतारमन ने वित्तीय वर्ष 2024-25 का बजट संसद में पेश किया |जारी होने के बाद सभी के मन में यही सवाल है अब बजट की 10 बड़े हाईलाइट्स और 10 बड़ी घोषणाएं क्या है और आखिर बजट में मुझे क्या मिला? आपके सवाल के हिसाब से नौकरीपेशा वाले लोगों के लिए बजट में क्या क्या घोषणाएं की गई? किसानों के लिए महिलाओं, बुजुर्गों के लिए व्यापारियों के लिए स्टूडेंट्स, छात्र छात्राओं के लिए हेल्थ सेक्टर में मेडिकल यानी हॉस्पिटल सेक्टर में इलाज को लेकर क्या बड़ी घोषणाएं की? रीयल एस्टेट और ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री समेत बजट के सारे हाइलाइट्स में आपको बताने वाला हूँ

Join

वित्तीय मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट सत्र 2024-25 को पेश कर दिया है तो आप सभी के मन में सवाल होगा कि बजट में क्या महंगा हुआ, क्या सस्ता हुआ, इनकम टैक्स को लेकर बजट में क्या नया रक्षा बजट कितना रहा, स्टूडेंट इन्फ्रास्ट्रक्चर, बाजार के लिए और बजट जारी होने के बाद मार्केट का रिऐक्शन क्या है?

भारत का अंतरिम बजट 2024-25

आप सब को पता होगा कि यह बजट 2024 अंतरिम बजट था। यानी इस बजट के बाद इस साल लोकसभा चुनाव होंगे। ये मौजूदा केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार का वर्तमान कार्यकाल का अंतिम बजट है। इसके बाद नई सरकार आएगी, फिर नया बजट जारी होगा। इस बजट के कुछ हाइलाइट्स देखे, इनकम टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं हुआ? सैलरीड क्लास को कोई फायदा नहीं मिलेगा, 3,00,00,000 महिलाएं लखपति बनेगी।

Budget 2024 Highlights

शिक्षा और रोजगार की बात करें तो मेडिकल कॉलेज की स्थापना के लिए कमिटी बनाई जाएगी। आन्ट्रप्रनर इसके लिए 1,00,000 करोड़ का कॉपर्स बनेगा। सरकार ने डिफेंस के लिए यानी की रक्षा के क्षेत्र में बजट में 610 लोग 2,00,000 करोड़ रुपये दिए जोकि पिछले साल के मुकाबले सिर्फ ज़ीरो पॉइन्ट दो 7,00,000 करोड़ ज्यादा है। कुल बजट का 8% डिफेंस पर खर्च होगा। बाकी इनकम टैक्स में कोई राहत नहीं मिली है। 3,00,000 तक की इनकम ही टैक्स बनी रहेंगी, लेकिन 87 ए के तहत ₹7,50,000 तक की टैक्स छूट मिलेंगे।

गैस सिलेंडर के दाम बढ़ेगे बजट

बजट से पहले आज आम आदमी को महंगाई का भी सामना करना पड़ा। कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम ₹14 बढ़ चूके हैं और एटीएफ की कीमत में ₹1221 प्रति किलो लीटर की कटौती की गई। यानी की आप कमर्शियल गैस सिलिंडर तो महंगा होगा, लेकिन आपका हवाई सफर थोड़ा सस्ता हो सकता है। क्योंकि एटीएम की शुल्क में कटौती हुई है तो बाकी इस कटौती के बाद चार शहरों में कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम अभी क्या चल रहा है, देख सकते हैं। आप जैसे पहले दिल्ली में 1755 थे, वो बढ़कर ₹1714 की बढ़ोतरी हुई है। सभी शहरों में कमर्शियल गैस सिलेंडर में हालांकि घरेलू रसोई गैस सिलिंडर के दाम में कोई कटौती या कोई बढ़ोतरी नहीं हुई, कोई बदलाव नहीं हुआ। इस्तेमाल की जाने वाली डोमेस्टिक एलपीजी सिलिंडर की कीमत ₹903 के लगभग ही चल रही है।

इन्फ्रास्ट्रक्चर बजट 2024

वंदेभारत स्तर के बनाए जाएंगे 40 चार रेल डिब्बे ज्यादा भीड़ वाले रेल मार्गों के लिए अलग से कॉरिडोर बनाए जाएंगे। 11% इन्फ्रास्ट्रक्चर बजट भी बढ़ाया गया तो ये मतलब रेल बजट के हाइलाइट्स है। बाकी बजट में महंगा सस्ता को लेकर क्या फैसले लिए गए? और वहीं जो बजट से पहले चर्चाएं चल रही थी की किसान सम्मान निधि योजना को बढ़ाकर 8000 कर सकती है।

Budget 2024 India No Changes in indirect tax

नौकरीपेशा लोगों के लिए तो चाहे आप प्राइवेट सेक्टर में नौकरी करते हैं या सरकारी नौकरी करते हैं। देखिये नौकरीपेशा लोगों के लिए सबसे पहले तो इनकम टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं किया लागू हो चुकी है। नई कर योजना के तहत 7,00,000 की आय वालों को टैक्स नहीं देना पड़ेगा। नए फॉर्म 26 एस से टैक्स फाइल करना अब आसान होगा।  2024 में अब मात्र 10 दिन में टैक्स रिफंड।

किसानों को मिलेगा सोलर रूफटॉप की सूर्योदय योजना का लाभ

आईटीआर को लेकर फैसले लिए गए, दूसरा किसान भाई लोगों को इस बजट में क्या मिला? यानी किसानों के लिए क्या क्या बड़ी घोषणा हुई थी की आप एक तो मनरेगा के लिए 86,000 करोड़ का बजट रखा है सरकार ने यानी खास करके गांव में लोगों को इस साल भी मनरेगा के तहत अच्छे रोजगार मिल पाएंगे।

4,00,00,000 किसानों को कम फसल बीमा योजना का लाभ दिया जाएगा।
सोलर रूफटॉप की सूर्योदय योजना के तहत हर महीने 300 यूनिट बिजली फ्री मिलेंगी। ये सबसे बड़ी घोषणा कर दी है।
किसान भाई लोगों के लिए। सरकार ने इस साल बजट में और पीएम किसान योजना से 1110 लोग 8,00,00,000 किसानों को आर्थिक मदद मिले गी, लेकिन किसान सम्मान निधि योजना की धनराशि नहीं बढ़ाई गई है।
योजना से 55,00,000 किसानों को रोजगार दिया जाएगा।
देश में पांच इंटिग्रेटेड पार्क स्थापित किए जाएंगे। फसलों पर ऐम यानी की नैनो, डीएपी का जो नैनो यूरिया आता उसका इस्तेमाल किया जाएगा। किसानों को बढ़ावा दिया जाएगा।

महिलाओं के लागू होगीं लखपति योजना

महिलाओं और बुजुर्गों के लिए बजट में क्या मिला। करीब 1,00,00,000 महिलाएं लखपति बन चुकी है और अब सरकार ने 3,00,00,000 महिलाओं को लखपति बनाने का लक्ष्य रखा है। लखपति में ऐसा होता है कि महिलाओं को कुछ ना कुछ स्किल्स सिखाए जाते हैं। उन्हें स्वावलंबी बनाया जाता है। आत्मनिर्भर रोजगार के जरिये तो इस साल भी सरकार ने ये प्लान रखा है
9 से 14 साल की लड़कियों के टीकाकरण पर विशेष ध्यान दिया जाएगा ताकि आगे जीवन में लड़कियों के स्वास्थ्य में कोई दिक्कत ना आए।

सभी आशा और आंगनवाड़ी गर्मियों को आयुष्मान भारत योजना के दायरे में लाया जाएगा। ये प्रमुख हैं। और बड़ी घोषणाएं रही। महिला बुजुर्गों के लिए इस बार बजट में ठीक है

ब्याज दरों में मिलेगी छूट बजट 2024

व्यापारियों को इस बजट में क्या मिला है, व्यापारियों के लिए क्या क्या बड़ी घोषणाएं हुई हैं, जो खुद का कोई काम धंधा बिज़नेस करते हैं तो सबसे पहले देखिए ब्लू इकॉनमी टू पौधों के साथ नई योजना शुरू की जाएगी।

1,00,000 करोड़ रुपये का ब्याज मुक्त या कम ब्याज दर पर लोन दिया जाएगा और सरकार ने अपनी उपलब्धि भी गिनाई के पीछे तरह 1000 करोड़ का। मुक्त लोन अभी भी दिया गया, जिसमें विश्वकर्मा योजना वगैरह ये सब कुछ आगे चलिए। अब देखते है

देश में खुलेंगे 3000 नए आईटीआई कॉलेज

स्टूडेंट छात्र छात्राओं के लिए विद्यार्थियों के लिए इस बजट में क्या क्या अनाउंसमेंट हुई है। एक तो स्किल इंडिया मिशन में लगभग 1,50,00,000 युवाओं को ट्रेंड किया गया। 3000 नए आईटीआई कॉलेज बनाए गए 54,00,000 युवाओं को प्रशिक्षित किया गया। ये बजट में सरकार ने सिर्फ उपलब्धियां भी गिनाईं। स्टूडेंट के लिए कोई खास ऐलान देखने को नहीं मिले हैं।

रियल एस्टेट बजट 2024-25

रियल एस्टेट के लिए  साल में 2,00,00,000 घर बनाए जाएंगे। पीएम आवास योजना के तहत 3,00,00,000 घर बनाए गए अभी और आगे भी सरकार ने पांच सालों का लक्ष्य रखा 2,00,00,000 घर बनाकर के मिडल क्लास लोगों को आसानी से कर उपलब्ध करवाने जैसी योजना लाएगी सरकार और इसमें 2,00,00,000। अगले 5 साल में बनने जा रहे हैं। इनफ्रास्ट्रक्चर में 11% ज्यादा खर्च किया जाएगा। किराये के घर बस्ती अनियमित घरों में रहने वालों के पास नया घर खरीदने बनाने का मौका भी होगा। उनके लिए भी सरकार सस्ते में होम लोन वगैरह ऐसी योजनाएं मतलब लेकर आएगी ऐसा चलिए अब देखते हैं

Budegt 2024 For automobiles

ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री के लिए सरकार ने क्या क्या ऐलान किया है जिससे कार्यवाही गाडी के इंडस्ट्री के लिए तो सबसे पहला तीन नए रेलवे कॉरिडोर ऊर्जा खनीज और सीमेंट के लिए बनाए जाएंगे।

पीएम गति शक्ति योजना में काम तेज किया जाएगा। मालभाड़ा परियोजना को भी विकसित किया जाएगा।

40,000 नॉर्मल रेल डिप को वंदे भारत ट्रेन में बदला जाएगा। विमानन कंपनियां 1000 विमानों का ऑर्डर देकर आगे बढ़ रही है।
बायोफ्यूल के लिए समर्पित योजनाएं लाई जाएगी। पब्लिक ट्रांसपोर्ट के लिए ई वाहन उपलब्ध कराए जाएंगे।
इलेक्ट्रिक वीइकल को मतलब सरकार बढ़ावा देगी ताकि पोल्लुशन भी कम हो और पब्लिक ट्रांसपोर्ट और सस्ता पड़ेगा।
रेलवे समुद्री मार्ग को भी जोड़ने पर ज़ोर रहेगा। जैसे अभी हाल ही में मुंबई में पुल का उद्घाटन किया था ना ठीक वैसे ही और कनेक्टिविटी बढ़ाई जाएगी।

देश में हवाई मार्ग से जोड़ा जाएगा जो मध्यम वर्ग के शहर हैं उनके लिए एअरपोर्ट, हवाई अड्डे वगैरह बनाये जाएंगे और ये व्हीकल के चार्जिंग के लिए बड़े पैमाने पर इन्स्टॉलेशन किए जाएंगे। वेंडरों को इससे काम भी मिलेगा। हैं ना तो ये तो बजट के प्रमुख अलग अलग सेक्टर के हाइलाइट्स रहे।

Budget 2024-25 overview

अब बात करें तो उसको बजट में क्या सस्ता हुआ? क्या महंगा हुआ है? तो इस बार के बजट में कुछ भी खास सस्ता या महंगा नहीं हुआ। ऐसा इसलिए क्योंकि 2017 में लागू किए गए जीएसटी के बाद से बजट में केवल कस्टम ड्यूटी एक्साइज ड्यूटी को बढ़ाया घटाया जाता है तो जिसका असर बहुत ही गिनी चुनी चीज़ो पर पड़ता है।

बजट पर रिऐक्शन क्या देखने को मिला अंतरिम बजट? 2024 को लेकर शशि थरूर बोले की बजट में आडंबर था, कुछ ठोस नहीं मिला रक्षा मंत्री ने कहा की ये उत्साहवर्धक बजट है।