Jal Jeevan Mission Yojana 2024

Jal Jeevan Mission Yojana 2024 : जल जीवन मिशन

Jal Jeevan Mission Yojana 2024 : यदि आप भी जल जीवन मिशन योजना 2024 के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको इस पोस्ट को लास्ट तक पड़ना है जल जीवन मिशन (जेजेएम) भारत सरकार की एक प्रमुख पहल है जिसका उद्देश्य देश के सभी ग्रामीण परिवारों को सुरक्षित और पर्याप्त पेयजल उपलब्ध कराना है। अगस्त 2019 में लॉन्च किए गए इस जल जीवन मिशन भारत ने 2024 तक प्रत्येक ग्रामीण घर में नल के पानी की आपूर्ति सुनिश्चित करने का महत्वाकांक्षी लक्ष्य निर्धारित किया है।

Join

जल जीवन मिशन योजना 2024 के अन्तर्गत हर घर नल को 2024 तक पहुँचने का उद्देश्य है इस जल जीवन मिशन योजना को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने 2019 में इस योजना की शुरुआत की थी | इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको जल जीवन मिशन योजना की शुरुआत उद्देश्य और आप इस जल जीवन योजना का लाभ किस प्रकार पा सकतें हो इसके बारे में बताया है

Jal Jeevan Mission Yojana 2024

Jal jeevan mission up जल जीवन मिशन उत्तर प्रदेश, जेजेएमयूपी, जेजेएम इंडिया उत्तर प्रदेश, भारत सरकार ने चल रहे राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल कार्यक्रम (एनआरडीडब्ल्यूपी) को जल जीवन मिशन (जेजेएम) में पुनर्गठित किया है। कार्यात्मक घरेलू नल कनेक्शन प्रदान करना(एफएचटीसी) 2024 तक प्रत्येक ग्रामीण परिवार तक, यानी, हर घर नल से जल (एचजीएनएसजे)।

OrganisationJal Jeevan Mission
Jal Jeevan Mission Yojana 2024 जल जीवन मिशन योजना 2024
JJMUP Login Portal training app Helpline numberJjmup.org
Official websiteejalshakti.gov.in

Jal Jeevan Mission Uttar Pradesh (जल जीवन मिशन योजना 2024 हर घर नल से जल)

Jjm up जेजेएम के तहत निम्नलिखित प्रकार के कार्य/योजनाएं शुरू करने का प्रस्ताव है:

i.) गांव में नल के लिए जल आपूर्ति (पीडब्ल्यूएस) बुनियादी ढांचा हर घर में पानी का कनेक्शन

ii.) विश्वसनीय पेयजल स्रोत विकास/मौजूदा स्रोतों का संवर्धन
iii.) पानी का स्थानांतरण (बहु-ग्राम योजना; जहां स्थानीय जल स्रोतों में मात्रा और गुणवत्ता के मुद्दे हैं)

iv.) पानी को पीने योग्य बनाने के लिए उपचार के लिए तकनीकी हस्तक्षेप (जहां पानी की गुणवत्ता एक मुद्दा है, लेकिन मात्रा पर्याप्त है)

v.)एफएचटीसी प्रदान करने और सेवा स्तर को बढ़ाने के लिए पूर्ण और चालू पाइप जलापूर्ति योजनाओं की रेट्रोफिटिंग
vi.) धूसर जल प्रबंधन

vii.) विभिन्न हितधारकों की क्षमता निर्माण और कार्यान्वयन को सुविधाजनक बनाने के लिए गतिविधियों का समर्थन करना

jjmup.org Village List Up jjm PDF

जल जीवन मिशन के प्रमुख उद्देश्य

जल जीवन मिशन के प्रमुख उद्देश्यों और विशेषताओं में शामिल हैं:

सार्वभौमिक कवरेज: प्राथमिक उद्देश्य प्रत्येक ग्रामीण परिवार को कार्यात्मक घरेलू नल कनेक्शन (एफएचटीसी) प्रदान करना है। हर घर में पाइप से पानी की आपूर्ति उपलब्ध कराने पर जोर दिया जा रहा है, जिससे लोगों को पानी लाने के लिए लंबी दूरी तय करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

सामुदायिक भागीदारी: मिशन सामुदायिक भागीदारी और स्थानीय स्वामित्व पर जोर देता है। ग्राम पंचायतों और स्थानीय समुदायों को जल आपूर्ति प्रणालियों की योजना, कार्यान्वयन और प्रबंधन में सक्रिय रूप से भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

अभिसरण: मिशन का उद्देश्य जल आपूर्ति और स्वच्छता से संबंधित विभिन्न सरकारी कार्यक्रमों और योजनाओं की ताकत का लाभ उठाना है। यह संसाधनों का इष्टतम उपयोग सुनिश्चित करने के लिए अन्य पहलों के साथ अभिसरण को प्रोत्साहित करता है।

Jal Jeevan Mission 2024 apply online login registration list

तकनीकी हस्तक्षेप: जल आपूर्ति प्रणालियों की प्रभावी योजना, निगरानी और प्रबंधन के लिए प्रौद्योगिकी के उपयोग को बढ़ावा दिया जाता है। इसमें भौगोलिक सूचना प्रणाली (जीआईएस), सेंसर और अन्य प्रौद्योगिकियों का उपयोग शामिल है।

जल गुणवत्ता निगरानी: आपूर्ति किए गए पानी की गुणवत्ता सुनिश्चित करना मिशन का एक महत्वपूर्ण पहलू है। पानी की गुणवत्ता की नियमित निगरानी की जाती है, और प्रदूषण की समस्याओं के समाधान के लिए उपाय किए जाते हैं।

वित्त पोषण और वित्तपोषण: मिशन को केंद्र और राज्य दोनों सरकारों द्वारा वित्तीय रूप से समर्थन दिया जाता है। विशिष्ट मानदंडों के आधार पर धन आवंटित किया जाता है, और राज्यों से कार्यक्रम की स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए अपने हिस्से का योगदान देने की अपेक्षा की जाती है।

Jal jeevan Mission Yojana 2024

जागरूकता और क्षमता निर्माण: मिशन स्वच्छ पानी और स्वच्छता के महत्व के बारे में समुदायों के बीच जागरूकता पैदा करने पर जोर देता है। जल आपूर्ति बुनियादी ढांचे के प्रबंधन और रखरखाव के लिए स्थानीय समुदायों को सशक्त बनाने के लिए क्षमता निर्माण कार्यक्रम भी आयोजित किए जाते हैं।

जल जीवन मिशन सुरक्षित और विश्वसनीय पेयजल तक पहुंच सुनिश्चित करके ग्रामीण क्षेत्रों में जीवन की गुणवत्ता में सुधार लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह सतत विकास लक्ष्य 6 के अनुरूप है, जो पानी और स्वच्छता की उपलब्धता और स्थायी प्रबंधन सुनिश्चित करने पर केंद्रित है।