Pm Vishwakarma Yojana|पीएम विश्वकर्मा योजना 2024

Pm Vishwakarma Yojana : भारत सरकार द्वारा भारत के नागरिको के लिए समय समय पर सरकारी योजनाएं शुरू की जा रही है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा पीएम आवास योजना।ग्रामीण शहरी पीएम उज्ज्वला योजना। PM Vishwakarma Yojana 2024 पीएम जन धन योजना सुकन्या समृद्धि योजना जैसी अनेक योजनाएं चलाई जा रही है। ऐसे ही आगे बढ़ाते हुए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा एक और नई योजना का शुभारंभ किया गया है, जिसका नाम है पीएम विश्वकर्मा योजना 2024 इस योजना में लगभग 18 तरह के कारीगरों को इस योजना के अंतर्गत लाभ मिलने वाला है। इस योजना के तहत कारीगरों को 15 दिन का प्रशिक्षण दिया जाएगा और इन 15 दिनों में प्रशिक्षण के दौरान ₹500 की राशि भी प्रदान की जाएगी।

पीएम विश्वकर्मा योजना प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई योजना 17 सितंबर 2023 को विश्वकर्मा जयंती के अवसर पर इस योजना का शुभारंभ किया गया था इस योजना का मुख्य उद्देश्य छोटे कारीगरों को आर्थिक सहायता प्रदान करना है। यदि आप भी पीएम विश्वकर्मा योजना 2024 में आवेदन करना चाहते हैं। तो आप सभी को यह पता होना चाहिए कि पीएम विश्वकर्मा योजना के लिए। के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या है? पीएम विश्वकर्मा योजना क्या है? पीएम शो करना योजना की पात्रता क्या है? और पीएम विश्वकर्मा के लिए आवेदन pmvishwakarma.gov.in पर कैसे कर सकते हैं, इसके बारे में संपूर्ण जानकारी इस लेख में हम देखेंगे।

पीएम विश्वकर्मा योजना 2024

Pm vishwakarma Yojana पीएम विश्वकर्मा योजना काम। मुख्य उद्देश्य। पीएम विश्वकर्मा योजना का मुख्य उद्देश्य छोटी कारीगरी को? आर्थिक सहायता प्रदान करना। पता उनके रोजगार को बढ़ावा देने के लिए। नहीं। लोन प्रदान करना। ताकि वे अपने रोजगार को बढ़ा सके और आत्मनिर्भर बन सकें।

Pm Vishwakarma Yojana 2024 Overview @pmvishwakarma.gov.in

पोस्ट का नाम : पीएम विश्व कर्मा योजना 2024
पीएम विश्व कर्मा कब शुरू की गई :2023
लाभ : छोटे कारीगरों को फायदा होगा
प्रधानमंत्री विश्व कर्मा योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmvishwakarma.gov.in

Pmvishwakarma.gov.in Pm Vishwakarma Yojana

का लाभपीएम विश्वकर्मा योजना का लाभ योजना से विभिन्न लाभों का फायदा होने वाला है। ये सभी छोटे कारीगरों की वजह से ही लोहार, कुमार, नाई, मछली पकड़ने वाले, धोबी, मोची, दर्जी सभी कारा कारीगर में इस योजना का लाभ ले सकेंगे। कामगारों को प्रतिम प्रत्येक महीने ₹500 की आर्थिक सहायता दी जाएगी और 1,00,000 तक का लोन भी दिये जा सकेंगे। और 15,000 तक की प्रोत्साहन राशि भी दी जाएगी। इसके पश्चात यहाँ पर कामगारों को और छोटे कारीगरों को। पीएम विश्वकर्मा योजना सर्टिफिकेट, ट्रेनिंग सर्टिफिकेट और आईडी भी दी जाएगी, जिससे की हुए।

Pm Vishwakarma Yojana 2024

Vishwakarma Yojana Apply Online

Pm Vishwakarma Yojana के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • पीएम विश्वकर्मा योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज
  • आवेदनकर्ता का आधार कार्ड
  • आवेदनकर्ता का राशन कार्ड
  • आवेदनकर्ता पत्र
  • आवेदन कर्ता मेल आई डी नंबर
  • आवेदनकर्ता का मोबाइल नंबर
  • आवेदनकर्ता का पासपोर्ट साइज फोटो
  • आवेदनकर्ता का बैंक खाता आदि।

vishwakarma Yojana 2024 विश्वकर्मा योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

यदि आप भी पीएम विश्वकर्मा योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आप भी को नीचे ये गया निम्न चरणों का पालन कर पीएम विश्वकर्मा के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

  • पीएम विश्वकर्मा योजना के लिए आवेदन करने के लिए आप सभी को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट https://pmvishwakarma.gov.in पर जाकर जाना है
  • वहाँ पर आपको पीएम विश्वकर्मा योजना के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • यहाँ पर आपका एक नया पेज खुलेगा।
  • यहाँ पर आपको विश्वकर्मा योजना के ऑनलाइन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आप से आपका मोबाइल नंबर और आधार कार्ड नंबर मांगा जाएगा।
  • यहाँ पर आपको इसे भरने के बाद आप यहाँ पर आपसे मांगी गई सारी जानकारी आपको फील कर देना है। इसके बाद आपको पीएम विश्वकर्मा योजना के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन पोर्टल पर आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड कर दे रहा है और ऑनलाइन दस्तावेज अपलोड करने के बाद।
  • पीएम विश्वकर्मा योजना के फार्म सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • फार्म सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको। इस तरह फॉर्म पीएम विश्वकर्मा योजना का रजिस्ट्रेशन फॉर्म का प्रिंटआउट ले लेना है और इसे रख लेना है। इस तरह आप पीएम विश्वकर्मा योजना का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं और पीएम विश्वकर्मा योजना कामना रजिस्ट्रेशन फॉर्म भर सकते हैं।

पीएम विश्वकर्मा योजना के अंतर्गत। छोटे कारीगरी को 15,000 तक किया था आर्थिक सहायता प्रदान करने की। के लिए इस योजना का शुभारंभ किया गया है। और साथ ही साथ इन सभी छोटे कारीगरों को ट्रेनिंग के साथ साथ प्रतिदिन ₹500 का अनुदान राशि भी दी जाएगी। इसका मुख्य उद्देश्य यह भी आईं कि। इस। इससे देश के अलग अलग। क्षेत्रों में रोजगार के अवसरों को बढ़ाने के लिए इस योजना को। लागू किया गया है।