RTPS Certificate Apply Online @serviceonline.bihar.gov.in: प्रमाण पत्र के लिये यहां करे आवेदन

RTPS Certificate Apply Online @serviceonline.bihar.gov.in: जाति, आय,आवासीय प्रमाण पत्र के लिये यहां करे आवेदन

RTPS Certificate Apply Online Check Status@serviceonline.bihar.gov.in : बिहार सरकार ने नागरिकों की सहायता के लिए एक नए पोर्टल को 2011 मे लॉन्च की था इस पोर्टल के माध्यम से हम सभी जाति, आय आवासीय प्रमाण पत्र के लिये आवेदन कर सकते हैं साथ ही साथ आप सभी सरकार की विभिन्न सेवाओं के लिए भी आवदेन कर सकते हैं और सभी सरकार दस्तावेज के लिए भी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं इसके अलावा भी आप सभी प्रकार के प्रमाण पत्र की संपूर्ण जानकारी भी दी जाएगी

Join

Rtps Bihar आरटीपीएस ऑनलाइन जाति एवं आय एवं आवासीय प्रमाण पत्र बनाने के लिये। आप आरटीपीएस टू सर्विस प्लस बिहार। आरटीपीएस बिहार एक ऑनलाइन पोर्टल है जिसके माध्यम से बिहार के रहने वाले नागरिको को इस पोर्टल के माध्यम से जाति, आय, आवासीय प्रमाण पत्र आदि सभी प्रमाण पत्र उनको बनाने एवं उनको स्थिति को ट्रैक करने के लिए इस पोर्टल के माध्यम से आप बना सकते हैं

Rtps Bihar क्या है

आरटीपीएस का अर्थ है कि “सार्वजनिक सेवाओं का अधिकार” है, जो नागरिकों को सार्वजनिक सेवाओं का लाभ लेना भारत में विभिन्न राज्य सरकारों द्वारा सार्वजनिक सेवा क्रियान्वयन किया जाता है इसका उद्देश्य सरकारी सेवाओं को नागरिकों को आसानी से उपलब्ध कराना |Rtps Bihar Portal इस पोर्टल का शुभारंभ। बिहार सरकार द्वारा 2011 में किया गया था। इस पोर्टल का मुख्य उद्देश्य बिहार के नागरिको को ऑनलाइन माध्यम से जाति, आय, आवासीय प्रमाण पत्रों आदि प्रमाण पत्र बनाने के लिए जानकारी प्रदर्शित करने के लिए। इस पोर्टल का मुख्य उद्देश्य था।

RTPS Certificate Apply Online Check Status@serviceonline.bihar.gov.in

Post Name :RTPS Certificate Apply Online Check Status
When will be Rtps Bihar Portal Launched 2011
Others Rtps Bihar Name Right to public Service Bihar Rtps 2,4
Subjects Caste Certificate, Income Certificates, Ration Cards etc
Official website serviceonline.bihar.gov.in

Rtps बिहार आवेदन की स्थिति कैसे चेक करे (RTPS Bihar Application Status)

  • यदि आप ने भी जाति, आय, आवासीय प्रमाण पत्र बनाने डाला है और आप Rtps Bihar बिहार आवेदन की स्थिति को चेक करना चाहते हैं तो आप सभी को हमारे द्वारा बताए गए निम्न चरणों का पालन करके आवेदन की स्थिति को चेक कर सकते हैं
  • आरटीपीएस की ऑफिसियल वेबसाइट के होमपेज पर जाय और नागरिक अनुभाग में आवेदन की स्थिति चेक करे पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आप सभी को आवेदन की स्थिति देखें ऑनलाइन फ़ॉर्म दिखाई देगा। इस पर आप सभी को क्लिक करना है
  • यह सब करने के बाद आप सभी को पोर्टल पर माँगी गई जानकारी जैसे आवेदन संख्या एवं दिनांक दर्ज करें अंत में आप सभी जानकारी पोर्टल पर डालने के बाद सबमिट पर क्लिक करें इस तरह आप सभी आवेदन की स्थिति को चेक कर सकते हैं

Rtps बिहार सर्टिफिकेट डाउनलोड कैसे करें (RTPS 2024 Bihar Certificate Apply Online)

यदि आप भी आरटीपीएस बिहार सर्टिफिकेट डाउनलोड करना चाहते हैं तो आप सभी हमारे द्वारा बताए गए बिंदु के आधार पर सर्टिफिकेट डाउनलोड को डाउनलोड कर सकते हैं

  • आरटीपीएस बिहार पोर्टल पर मेरी पहचान नेशनल सिंगल साइन-ऑन (एनएसएसओ) के साथ एकीकृत किया गया है। कृपया यहां लॉगिन करने से पहले स्वयं सहायता अनुभाग में रखे गए उपयोग निर्देश – सर्विसप्लस के मौजूदा उपयोगकर्ताओं के लिए मेरी पहचान (एनएसएसओ) लॉगिन प्रक्रिया” देखें।
  • आवेदकों को लोक सेवा केंद्र (RTPS Counter) / कार्यालय जाने की जरुरत नही है। वे ऑनलाइन माध्यम से ई-सेवायें प्राप्त कर सकते हैं।

बिहार सर्टिफिकेट जाति, आय, आवासीय प्रमाण पत्र बनाने के लिए आवश्यक दस्तावेज (RTPS Bihar Certificate Important Documents)

  • आवेदक को प्रमाण पत्र
  • (i) एसएमएस में डाउनलोड लिंक
  • (ii) ईमेल
  • (iii) डीजीलौकर
  • (iv) सर्विसप्लस इनबाक्स
  • (v) पोर्टल पर सर्टिफिकेट डाउनलोड करे लिंक
  • (vi) किओस्क (Kiosk) / सामुदायिक सेवा केंद्र (CSC) / लोक सेवा केंद्र (RTPS Counter) इत्यादि के माध्यम से भेजा जायेगा।

बिहार सर्टिफिकेट जाति, आय, आवासीय प्रमाण पत्र बनाने के लिए पोर्टल के माध्यम से सत्यापित किए गए प्रमाणपत्र (आवासीय / जाति / आय / नॉन-क्रीमी लेयर (राज्य) / नॉन-क्रीमी लेयर (केन्द्र) / आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग) जारी करने वाले प्राधिकारी के अंतिम सत्यापन के अधीन है।

Rtps बिहार जाति, आय, आवासीय प्रमाण पत्र सर्टिफिकेट ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

  • नागरिकों को लोक सेवा केंद्र पर जाने की जरुरत नही है। वे ऑनलाइन माध्यम से लोक सेवाओं का अधिकार अधिनियम की सेवायें प्राप्त कर सकते हैं।
  • होमपेज के बाईं ओर “लोक सेवाओं का अधिकार की सेवाएँ” के तहत संबंधित सेवा प्रदाता विभाग की सेवा पर क्लिक करें।
  • एक आवेदन पत्र आएगा, इसे ध्यान से भरें, पासपोर्ट आकार के फोटो की स्कैन की हुई प्रति संलग्न करें अंत में सबमिट करें
  • फॉर्म भरते समय यदि आपने आधार नंबर प्रदान किया है, तो आपके आधार पर पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजे गए ओ. टी. पी. के माध्यम से आधार प्रमाणीकरण किया जाएगा।
  • आवेदन को सफलतापूर्वक जमा करने के बाद, आप पावती को डाउनलोड / प्रिंट करें और इसे भविष्य में उपयोग के लिए सुरक्षित रख लें। प्रमाणपत्र जारी होने की प्रतीक्षा करें और दुबारा आवेदन न करें।

आवेदन की स्थिति देखें लिंक द्वारा भी आप अपने आवेदन की स्थिति देख सकते हैं, या प्रमाणपत्र / स्वीकृतिपत्र डाउनलोड कर सकते हैं। समय-समय पर आपको सेवा की स्थिति एसएमएस और ईमेल के माध्यम से भेजी जाएगी। इसके लिए आपको आवेदन पत्र भरते समय वैध मोबाइल नंबर और ईमेल-आईडी प्रदान करनी चाहिए।

जाति, आय, आवासीय प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन और ट्रैकिंग कई राज्यों ने ऑनलाइन पोर्टल लागू किए हैं जहां नागरिक सेवाओं के लिए आवेदन कर सकते हैं, अपने आवेदन की स्थिति को भी ट्रैक कर सकते हैं और अपडेट भी प्राप्त कर सकते हैं।

आरटीपीएस का फुल फॉर्म क्या है?

Rtps Bihar आरटीपीएस का फुल फॉर्म राइट टू पब्लिक सर्विस लोक सेवा का अधिकार है।

आरटीपीएस बिहार पोर्टल सेवा क्या है?

Rtps Bihar Portal 2024 यदि आप भी प्रमाण पत्र को 2 दिन के अंदर बनाना चाहते हैं और आप बिहार के रहने वाले हैं तो यह सेवा आपके लिए होने वाली इस पोर्टल के माध्यम से आप तत्काल प्रमाणपत्र बना सकते हैं