Pm Kisan Samman Nidhi Yojana 2024 :सभी किसानों के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2024 : भारत सरकार द्वारा 2019 में पीएम किसान सम्मान निधि योजना का प्रारम्भ किया गया है इस योजना के माध्यम से लघु, सीमांत एवं निम्न वर्गीय कृषकों को आर्थिक सहायता प्रदान करने हेतु भारत सरकार द्वारा काफी महत्वकांक्षी योजनाओं को संचालित किया जाता है उन्ही योजनाओं में से एक पीएम किसान सम्मान निधि योजना भी है। इस योजना की सहायता से प्रत्येक वर्ष 5 हेक्टेयर या फिर उससे कम कृषि योग्य भूमि वाले प्रत्येक किसानों के खाते में ₹2000 की तीन सामान के किस्तों के माध्यम से ₹6000 की राशि का भुगतान किया जाता है |

यदि आप भी पीएम किसान सम्मान निधि योजना हेतु पात्र और आपने अभी तक इस योजना का पंजीकरण नहीं करवाया है तो जल्द से जल्द आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाकर पीएम किसान योजना का पंजीकरण कार्य पूर्ण करें क्योंकि भारत सरकार द्वारा इस योजना के तहत पंजीकरण कराने की अंतिम तिथि को आगे बढ़ा दिया गया है। इसके अलावा सभी कृषक भाई नजदीकी जन सेवा केंद्र पर जाकर भी पीएम किसान फॉर्म भरकर भी इस योजना का ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2024

भारत एक कृषि प्रधान देश है इस देश में लगभग लगभग 75% आबादी कृषि पर निर्भर है जिसमें से 50% किसान लघु एवं सीमांत है जिनको कृषि कार्य में उपयोग होने वाली खाद्य बीज दवाइयां आदि सामग्री को खरीदने के लिए काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है इन्हीं किसानों की समस्या का समाधान करने के लिए एवं किसानों की आय में वृद्धि करने हेतु प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 1 फरवरी 2019 को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का संचालन किया गया। इस योजना के माध्यम से प्रत्येक लघु एवं सीमांत किसानों को बेहतर आजीविका प्रदान करना एवं आत्मनिर्भर सशक्त बनाना है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का प्रारंभ मुख्य रूप से केंद्रीय मंत्री श्री पीयूष गोयल जी के द्वारा अंतरिम बजट निर्धारित करने के दौरान 1 फरवरी 2019 को किया गया था। यह योजना मुख्य रूप से लघु एवं सीमांत किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए संचालित की गई थी जिसके तहत तब से लेकर अब तक लाखों पात्र किसानों ने इस योजना का लाभ उठाया है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना तेलंगाना राज्य सरकार द्वारा संचालित “रायथु बंधु योजना” से प्रेरित है। पीएम किसान योजना में शुरुआती वर्षों में 20 हजार करोड़ रुपए आवंटित किए गए थे लेकिन वर्ष 2019-23 के तहत इस योजना का लाभ लगभग 2 करोड़ किसानों को प्रदान किया जा रहा है।

Pm Kisan Yojana 2024

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2024

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना मुख्य रूप से लघु एवं सीमांत किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करने हेतु पंचायत की गई है लेकिन हमारे देश के कई नागरिक अपात्र होने के बावजूद भी दस्तावेजों में हेरफेर कर इस योजना के माध्यम से प्रदान की जाने वाली प्रत्येक ₹2000 की किस्त का लाभ प्राप्त कर रहे थे जिससे सरकार को करोड़ों रुपए का नुकसान हो रहा था |
इसलिए अब प्रत्येक पात्र लाभार्थी किसानों को इस योजना का लाभ प्रदान करने हेतु भारत सरकार द्वारा एक ही बार से वेरिफिकेशन करवाना अनिवार्य कर दिया गया है अब आपको अगली किस्त का लाभ प्राप्त करने हेतु ई केवाईसी वेरीफिकेशन एवं भूमि सत्यापन करवाना आवश्यक है अन्यथा आप अगली किस्त के माध्यम से मिलने वाली ₹2000 की राशि से वंचित रह सकते हैं।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2024


पीएम किसान योजना के तहत अभी तक प्रत्येक लाभार्थी किसानों के खाते में 17 किस्तों का भुगतान किया जा चुका है जिसके पश्चात आप प्रत्येक किसान बड़ी उत्सुकता के साथ पीएम किसान 18वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं जो कि आपका इंतजार जल्द ही समाप्त होने वाला है लाभार्थी किसानों के खाते में अगली किस्त के ₹2000 की राशि का ट्रांसफर किया जाएगा लेकिन यह लाभ सिर्फ उन्हें कृषकों के लिए प्रदान किया जाएगा जिन सभी का नाम पीएम किसान लाभार्थी सूची में दर्ज है इसलिए प्रत्येक किसानों को लाभार्थी सूची में नाम चेक करना आवश्यक है।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana आवश्यक दस्तावेज

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत पंजीकरण कार्य हेतु प्रत्येक कृषक के पास नीचे दिए गए दस्तावेजों का होना अनिवार्य है:-

  • कृषि भूमि के कागज़ात होने चाहिए
  • आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • आई डी प्रूफ
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • वोटर आईडी
  • बैंक खाता पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • पते का सबूत
  • पासपोर्ट साइज फोटो

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2024 Registration के लिए पात्रता

इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाला आवेदक के सानिया जमींदार का नाम सरकार के डाटा में होना चाहिए।
पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत एससी/ एसटी ओबीसी सभी कैटेगरी के कृषक सफलतापूर्वक आवेदन कर सकते हैं।
पीएम किसान योजना के तहत आवेदन करने वाले प्रत्येक आवेदक के पास आधार कार्ड, बैंक खाता, मोबाइल नंबर आदि समस्त आवश्यक दस्तावेज होना चाहिए।
इस योजना के अंतर्गत 5 हेक्टेयर या फिर उससे कम कृषि योग्य भूमि वाले कृषक ही आवेदन करने हेतु पात्र हैं।
पीएम किसान योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले प्रत्येक आवेदक के पास भूमि रिकॉर्ड का विवरण एवं खतौनी होना आवश्यक है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

  • पीएम किसान सम्मान निधि योजना का पंजीकरण करने हेतु सर्वप्रथम आपको आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना है।
  • अब आपके सामने होमपेज प्रदर्शित होगा जिस पर दाएं और प्रदान किए गए फार्मर कॉर्नर सेक्शन के तहत न्यू रजिस्ट्रेशन विकल्प पर क्लिक करें।
  • इस विकल्प पर क्लिक करने के पश्चात आप सभी की स्क्रीन पर एक नया पेज प्रदर्शित होगा।
  • अब सभी उम्मीदवार इस पेज पर प्रदर्शित फार्म में सभी जानकारियों को ध्यान पूर्वक दर्ज कर सेंड OTP के बटन पर क्लिक करें।
  • इसके पश्चात अब अगले पेज पर सभी किसानों के लिए ग्रामीण एवं शहरी किसान पंजीकरण विकल्प का चयन करना होगा।
  • आप सभी किसान भाई अपना आधार नंबर मोबाइल नंबर दर्ज कर अपने राज्य को चुने।
  • अब पंजीकृत मोबाइल नंबर पर सेंड ओटीपी के विकल्प पर क्लिक कर प्राप्त हुए ओटीपी को रिक्त स्थान पर भरकर सबमिट के विकल्प पर क्लिक कर दें।
  • इस प्रकार से पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत पंजीकरण कार्य सफलतापूर्वक संपन्न हो जाएगा।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Index