UPBOCW Uttar Pradesh Shram Card @upbocw.in : यूपी श्रमिक कार्ड 2024

UPBOCW Uttar Pradesh Shram Card @upbocw.in : सभी राज्यों के साथ श्रमिकों को नौकरियों की आर्थिक स्थिति आर्थिक कल्याण के लिए बेहतर बनाने के लिए सरकार एवं राज्य सरकार द्वारा विभिन्न योजनाओं को शुरू किया गया है जिससे कि उनका आर्थिक कल्याण हो सके और वो बेहतर आर्थिक स्थिति मैं आ सके। इसी के तहत उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा सभी को नागरिको के लिये एक नए पोर्टल का शुभारंभ किया गया था, जिसका नाम Upbocw.in पोर्टल है इस पोर्टल के माध्यम से उत्तर प्रदेश के जो सभी श्रमिक श्रेणी के नागरिक हैं। सभी योजनाओं का लाभ लेने के लिए इस पोर्टल पर अपना पंजीकरण करना होगा। इस पंजीकरण के माध्यम से वे विभिन्न योजनाओं की सुविधा एवं सेवा प्राप्त कर पाएंगे।

उत्तर प्रदेश 2024 पंजीकरण आवेदन स्थिति चेक करना चाहते हैं तो आप उत्तर प्रदेश की ऑफिशियल वेबसाइट Upbocw.in ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से चेक कर सकते हैं। इस पोर्टल का शुभारंभ उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा श्रमिकों की सहायता के लिए किया गया था| उत्तर प्रदेश श्रमिक कार्ड 2024 पंजीकरण की प्रक्रिया यूपी बीओसीडब्ल्यू पोर्टल के माध्यम से किये गए विभिन्न लाभों का लाभ लेने के लिए उत्तर प्रदेश कार्ड का के लिए यूपी का शुभारंभ किया गया था। यहाँ पर सभी मजदूर यहाँ पर पंजीकरण कर सकते हैं और उन्हें एक पंजीकरण कार्ड भी दिया जाएगा जिसकी सहायता सेवा अनेक लाभ ले सकेंगे।उत्तर प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड यूपी बीओसीडब्ल्यू पोर्टल की शुरुआत उत्तर प्रदेश श्रम विभाग द्वारा उत्तर प्रदेश के सभी श्रमिकों को ध्यान में रखते हुए इस पोर्टल की शुरुआत की गई है।

उत्तर प्रदेश श्रमिक कार्ड 2024 को उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के श्रमिक परिवार वालों के लिए इस श्रमिक कार्ड को बनाया जा रहा है इस श्रमिक कार्ड से नागरिकों के आर्थिक सुधार होगा और राज्य के 16 वर्ष से 59 वर्ष की आयु के उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं UPBOCW Uttar Pradesh Shram Card पोर्टल पर विभिन्न योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं

UPBOCW Uttar Pradesh Shram Card @upbocw.in

पोस्ट का नाम :UPBOCW Uttar Pradesh Shram Card
बोर्ड का नाम :उत्तर प्रदेश बिल्डिंग एंड कंस्ट्रक्शन वर्कर्स वेलफेयर बोर्ड
उत्तर प्रदेश विभाग : यूपी श्रम विभाग
UPBOCW का पूरा नाम :उत्तर प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड
ऑफिसियल वेबसाइट : https://Upbocw.in
UPBOCW.in

UPBOCW 2024 Uttar Pradesh Login, Status, Renewal list

देश के सभी श्रमिकों के आर्थिक, सामाजिक और सर्वांगीन विकास के लिए सरकार के माध्यम से सभी श्रमिकों के लिए। विभिन्न प्रकार की योजनाएं चलाई जा रही है। भारत सरकार के साथ साथ राज्य सरकार भी समय समय पर श्रमिक मज़दूरों और कामगारों के लिए योजनाओं को लॉन्च कर रही है। इसी दिशा में उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के सभी श्रमिकों के लिये नए पोर्टल यूपी बीओसीडब्ल्यू या यूपी एलएमआईएस नामक पोर्टल की शुरुआत की गयी है।

उत्तर प्रदेश बिल्डिंग एंड अदर कंस्ट्रक्शन वर्कर्स वेलफेयर बोर्ड। यह बोर्ड लखनऊ उत्तर प्रदेश में एक सरकारी कार्यालय में स्थित है यहाँ पर यूपी बीओसीडब्ल्यू। इस का पूरा नाम उत्तर प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड है। इस विभाग द्वारा उत्तर प्रदेश के श्रमिकों को विभिन्न योजनाओं के माध्यम से जुड़ना ही।

उत्तर प्रदेश एवं अन्य सन्निर्माण कल्याण कर्मकार, कल्याण बोर्ड

इस बोर्ड का उद्देश्य है इस पोर्टल के माध्यम से विभिन्न योजनाओं एवं सेवाओं को। सेवाओं का लाभ प्रदान किया जा सकेगा। उत्तर प्रदेश श्रमिक कार्ड, यूपी श्रम विभाग पंजीकरण, आवेदन स्थिति आदि को चेक करने के लिए। इस बोर्ड पर आप चेक कर सकते हैं। इस। सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड द्वारा श्रमिकों को एक मजदूर कार्ड भी दिया जाता है। जिससे कि वे विभिन्न योजनाओं का लाभ ले सकें।

Uttar Pradesh Building And Under Construction Workers welfare Board

यूपी श्रमिक पंजीयन कार्ड UPBOCW E Shram Card के लिए आयु सीमा उत्तर प्रदेश राज्य के सभी श्रमिकों के लिए आयु सीमा का निर्धारण और टावर से 60 वर्ष के मध्य रखा गया है। यूपी श्रमिक पंजीयन कार्ड का उद्देश्य उत्तर प्रदेश एवं अन्य सन्निर्माण कल्याण कर्मकार, कल्याण बोर्ड का मुख्य उद्देश्य उत्तर प्रदेश में हराने वाली सभी श्रमिकों को विभिन्न योजनाओं के माध्यम से जोड़ना एवं उनकी आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाना यही उत्तर प्रदेश भवन एवं सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड का मुख्य उद्देश्य है।

Upbocw.in 2024 Uttar Pradesh Shram Card Yojana

उत्तर प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड विभिन्न योजनाएं उत्तर प्रदेश राज्य के वे सभी श्रमिक नागरिक जो विभिन्न योजनाओं का लाभ उठाना चाहते हैं। वह इस पोर्टल पर अपना पंजीकरण का विभिन्न योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं।

  • मेधावी छात्र पुरस्कार योजना
  • सौर ऊर्जा सहायता
  • चिकित्सा आवासीय
  • कन्या विवाह, पेंशन
  • आवास सहायता
  • कौशल विकास
  • शिक्षा प्रोत्साहन योजना

आदि समेत सभी योजनाओं का लाभ इस उत्तर प्रदेश श्रमिक कर्मकार कल्याण बोर्ड द्वारा उत्तर प्रदेश के सभी श्रमिक नागरिको को मिलने वाला है।

Upbocw.in यूपी बीओसीडब्ल्यू लेबर कार्ड क्या है?

उत्तर प्रदेश के वे सभी मूल निवासी जो मजदूरी करते हैं जैसे की ईंट बनाने वाले सीमेंट, राजकीय मिस्त्री, कपड़े धुलने वाले, ठेला इत्यादि वह व्यक्ति उत्तर प्रदेश लेबर कार्ड को बनवा सकते हैं। लेबर कार्ड श्रमिक कार्ड बनाने के लिए उत्तर प्रदेश के अधिकारिक वेबसाइट Upbocw.in पर जाकर आप सभी इस श्रमिक कार्ड या लेबर कार्ड को बना सकते हैं।

Eligibility criteria Upbocw.in UP 2024 Online Registration

लाभार्थी सूची उत्तर प्रदेश भवन एवं अन्य अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड पर यदि पंजीकरण करना चाहते हैं तो आपको भी म इन बोर्ड द्वारा जारी लिस्ट की सूची में।

  • पुताई दर्जी
  • बड़ाई
  • सुरंग निर्माण
  • चुनना बनाना हो।
  • मार्बल टाइल्स लगाना

Bocwup.in UPBOCW Portal 2024

ईट पट्टों निर्माण का कार्य आदि श्रेणी में आते हैं तो आप भी इस के लिए आवेदन कर सकते हैं। यूपी बीओसीडब्ल्यू पंजीकरण करने के लिए आवश्यक पात्रता क्या है? यूपी बीओसीडब्ल्यू पोर्टल पर।

  • उत्तर प्रदेश राज्य के सभी श्रमिक नागरिको को श्रमिक नागरिक कहीं केवल आवेदन कर सकते हैं इस पर केवल उत्तर प्रदेश के मूल निवासी ही आवेदन कर सकते हैं।
  • इसे उत्तर प्रदेश कर्मकार कल्याण बोर्ड पर ऑनलाइन एवं ऑफलाइन माध्यम से श्रमिक नागरिक पंजीकरण कर सकते हैं।

Upbocw.in Uttar Pradesh Shram Card

Important Documents For bocwup.in Uttar Pradesh Labour Card

  • आधार कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • राशन कार्ड
  • पेन कार्ड
  • रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर
  • बैंक पासबुक
  • दो पासवर्ड फोटो प्रमाणपत्र।
  • यूपी श्रमिक कार्ड पंजीकरण हेतु यह निम्न दस्तावेज आवश्यक है। यदि आपके पास भी इन सभी दस्तावेज़ आपके पास है तो आप ही इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

How to Apply Online For Upbocw.in up Shram Card 2024

यदि आप भी। वो उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं और ऊपर दिए गए श्रमिकों की श्रेणी में आते हैं तो आप भी इस योजना का लाभ ले सकते हैंतो आपको सबसे पहले

  • उत्तर प्रदेश कर्मकार, कल्याण बोर्ड की ऑफिसियल वेबसाइट https://Upbocw.in पर जाना होगा।
  • उत्तर प्रदेश श्रम विभाग के पोर्टल के बाद आपको इस के होमपेज पर आना होगा।
  • कर्मकार कल्याण बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइट आने के बाद आपको श्रमिक उत्तर प्रदेश आवेदन पर क्लिक करना होगा।
  • यहाँ आप से पूछी गई सारी जानकारी आपको। भर देना है। इसके बाद आपको सबमिट का ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

UPBOCW श्रमिक कार्ड सर्टिफिकेट डाउनलोड कैसे कर सकते हैं?

यदि आप भी उत्तर प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार मंडल द्वारा जारी श्रमिक सर्टिफिकेट को डाउनलोड करना चाहते हैं, तो आप सभी को नीचे दिए गए चरणों का पालन कर आप आसानी से उत्तर प्रदेश श्रमिक कार्ड के सर्टिफिकेट को डाउनलोड कर सकते हैं।

  • उत्तर प्रदेश भवन एवं सन्निर्माण। कर्मकार कल्याण बोर्ड, यूपी बीओसीडब्ल्यू श्रम विभाग उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर Upbocw.in जाना होगा।
  • यहाँ पर आपको उत्तर प्रदेश भवन एवं अन्य कर्मकार कल्याण बोर्ड के होमपेज पर सर्टिफिकेट डाउनलोड करें के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • यहाँ पर आपसे मांगी गई आधार कार्ड संख्या और पंजीकरण संख्या दर्ज करना होगा।
  • कैप्चा कोड को दर्ज करने के बाद सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद
  • उत्तर प्रदेश श्रमिक सर्टिफिकेट सामने आ जाएगा इसे आप डाउनलोड कर इसका प्रिंटआउट निकाल सकते हैं।

उत्तर प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड पर श्रमिक पंजीकरण आवेदन की स्थिति कैसे चेक करें

श्रमिक पंजीकरण उत्तर प्रदेश के अन्य निर्माण की आधिकारिक वेबसाइट Upbocw.in पर आप सभी को आ जाना होगा।

  • यहाँ पर पंजीयन। स्थिति को चेक। करें पर क्लिक करना होगा यहाँ पर आपको आधार कार्ड संख्या और पंजीकरण संख्या दर्ज करने के बाद कैप्चा कोड भरने के बाद आपके सामने अपनी सारी जानकारी यहाँ पर आ जाएंगे।
  • इस तरह उत्तर प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड श्रमिक की आवेदन की स्थिति संपूर्ण ब्यौरा को देख सकते हैं। कार्ड नवीनीकरण करने के लिए। आप सभी को उत्तर प्रदेश भवन एवं सन्निर्माण कल्याण श्रम विभाग, उत्तर प्रदेश के ऑफिसियल साइट Upbocw.in पर जाना होगा।

इस तरह आप यूपी श्रमिक कार्ड के जो उत्तर प्रदेश कार्ड पंजीकरण करने की प्रक्रिया को यहाँ पर आपकी समाप्त हो जाएगी और इसका जो प्रिंट आउट है लेकर रख सकते हैं।

FAQ ON Uttar Pradesh Building And other Construction workers Welfare Board

What is the official website of Uttar Pradesh Labour Card UPLMIS Portal

UPLMIS Portal 2024 Uttar Pradesh Shram Card official website UPBOCW.IN

www.Upbocw.in Check Status & Renewal

Uttar Pardesh Labour Card official website Upbocw.in to check Status & Renewal

Index